राशन कार्ड राजस्थान ऑनलाइन – राशन कार्ड खोजें राजस्थान

राशन कार्ड राजस्थान ऑनलाइन आवेदन NFSA Rajasthan और राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान के पूरी जानकारी और राजस्थान में राशन कार्ड कैसे खोजें।

यदि आप राजस्थान राशन कार्ड के विवरण की तलाश कर रहे हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो यह लेख आपको अपने प्रश्न से संबंधित सभी जानकारी खोजने में मदद करेगा।

मैंने इस लेख में वास्तविक तथ्य और जानकारी देने की परवाह की है इसलिए इस लेख को एक बार पढ़ने के बाद आपको राशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी पता चल जाएगी।

राशन कार्ड राजस्थान ऑनलाइन 2021

अगर आप राजस्थान में नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हो सकता है कि आप इसके बारे में जानते हों लेकिन मैं इसके बारे में बताना चाहता हूं कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

Advertisement
Advertisement

इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया लेख को अंत तक पढ़ें अन्यथा आपको आवेदन करने में समस्या हो सकती है। हमने इस लेख को कुछ अनुभागों के साथ अलग किया है यदि आप किसी अनुभाग के बारे में जानते हैं तो आप जम्प सकते हैं दूसरे अनुभाग पर।

सबसे पहले आपको राजस्थान के नए राशन कार्ड की पात्रता के बारे में फिर दस्तावेज़ीकरण के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए मैंने आपको सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देने की परवाह की।

राशन कार्ड राजस्थान पात्रता

यदि आप राजस्थान में एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए पात्रता मानदंड के तहत पहले योग्य होना चाहिए। फिर आप राजस्थान के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

Advertisement
  • राजस्थान में राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले वह व्यक्ति राजस्थानी होना चाहिए।
  • आवेदक विवाहित होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से कोई राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • जो लोग दूसरे राज्य से स्थानांतरित हो गए हैं, वे राजस्थान में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। और आपकी वार्षिक आय के अनुसार आपको एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय से राशन कार्ड दिया जाएगा।
  • आवेदक परिवार की महिला मुखिया होना चाहिए।

राजस्थान में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे सूचीबद्ध दस्तावेज होने चाहिए।

  • पहचान प्रमाण के रूप में आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी होना चाहिए।
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपके पास हाल का बिजली बिल/गैस बिल/आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आयु प्रमाण के रूप में, आपके पास आधार या जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बैंक पासबुक
  • पंचायत एनओसी (NOC) कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो।
  • यदि आपके पास है तो आप इसके साथ जाति प्रमाण पत्र जोड़ दें।

राजस्थान में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और इसके लाभ

अब आप राजस्थान में राशन कार्ड के प्रकार और राशन कार्ड का कार्य क्या है या किस राशन कार्ड में कितना गेहूं उपलब्ध है आदि के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि राजस्थान में चार तरह के राशन कार्ड होते हैं जो नीचे दिए गए हैं –

  1. एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर)
  2. बीपीएल (गरीबी रेखा के नीचे)
  3. राज्य बीपीएल
  4. अन्त्योदय

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं। जिसकी आय चाहे कुछ भी हो। और इस राशन कार्ड में किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता है।

Advertisement

इस एपीएल राशन कार्ड धारकों को गेहूं भी नहीं दिया जा रहा है। लेकिन आप इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने खाद्य सुरक्षा योजना के लिए आवेदन किया है और आप इस योजना में शामिल हो गए हैं।

इसलिए यदि आप खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हैं और आप एपीएल राशन कार्ड धारक हैं, तो आपके परिवार को एक सदस्य के लिए 5 किलो गेहूं दिया जाएगा और एक किलो गेहूं की कीमत 2 रुपये वसूल की जाएगी।

बीपीएल राशन कार्ड

राजस्थान का दूसरा राशन कार्ड बीपीएल है जिसका रंग गुलाबी और लाल या दोनों रंगों का संयुक्त है। बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के लिए उपलब्ध है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।

बीपीएल राशन कार्डधारकों को सरकारी योजनाओं के कई लाभ मिलते हैं। उदाहरण के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना या शौचालय योजना, ऐसी कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

Advertisement

इस कार्डधारकों को खाद्य सुरक्षा योजना के लिए आवेदन किए बिना ही गेहूं मिल जाता है। उन्हें एक परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए 5 किलो गेहूं दिया जाता है और गेहूं की कीमत 1 रुपये है।

राज्य बीपीएल राशन कार्ड

राज्य बीएल राशन कार्ड और बीपीएल राशन एक ही है, दोनों कार्डधारकों को सरकारी योजनाओं और अन्य का लाभ मिलता है। और दोनों कार्डधारकों को गेहूं दिया जाता है।

लेकिन यहां एक बदलाव यह भी है कि इस कार्ड का रंग हरा है और यह कार्ड राजस्थान में 2002 या 2003 से पहले का है जिसे राज्य बीपीएल कहा जाता है।

BPL राशन कार्ड और राज्य बीपीएल राशन कार्ड का लाभ समान ही है। और जिन लोगों को 2002 या 2003 के बाद बीपीएल राशन कार्ड में शामिल किया गया है, उन्हें लाल रंग का बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है।

Advertisement

अन्त्योदय राशन कार्ड

इन राशन कार्ड धारकों को भी गरीबी रेखा से नीचे माना जाता है, इस कार्ड का रंग पीला है। और इस राशन कार्ड धारक को कुल 35 किलो गेहूं दिया जाता है, चाहे उनके परिवार में सदस्यों की संख्या कितनी भी हो। और इसमें एक किलो गेहूं की कीमत एक रुपये है।

इसके अलावा इस कार्ड धारकों को सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है, यह राशन कार्ड धारक को गरीबी रेखा में सबसे नीचे माने जाते हैं।

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास एक ई मित्र आईडी होनी चाहिए। अगर आपके पास कोई ई मित्र आईडी नहीं है तो आप राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नजदीकी ई मित्र सेंटर पर जा सकते हैं।

और अगर आप अपने मोबाइल से या खुद राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास एक ई मित्र आईडी होनी चाहिए।

Advertisement

राजस्थान में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  1. सबसे पहले ई मित्र डैशबोर्ड में लॉग इन करें।
  2. अब आपको सर्विस सेक्शन पर न्यू राशन कार्ड लिख के सर्च करना होगा फिर परिणाम में एक फॉर्म दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। और एक पॉपअप ओके बटन दिखाई देगा फिर ओके पर क्लिक करें और फिर आप राशन कार्ड फॉर्म 1 पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।rajasthan new ration card application
  3. अब आपको अपना बीडीओ ऑफिस सेलेक्ट करना है। और Continue पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद, एक नया फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको सही ढंग से भरना होगा जैसे नाम, पता आदि।rajasthan ration card apply
  5. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा फिर एक नया पेज खुलेगा।
  6. वहां आपको उस पृष्ठ पर एक नए राशन कार्ड के लिए एक शीर्षक आवेदन दिखाई देगा जिसमें आपको गैस कनेक्शन, आय और बैंक विवरण भरना होगा और आपको अपने परिवार के सदस्य को भी जोड़ना होगा। और आपको उस फॉर्म में जो पूछा गया है, वह आपको भरना होगा।
  7. इसके अलावा, आपको एक फोटो और हस्ताक्षर और आवश्यक दस्तावेज पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करने होंगे।
  8. फॉर्म भरने के बाद और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको वेरिफाई बटन पर क्लिक करना होगा।ration card form verify
  9. अब नीचे कुछ नया बटन दिखाई देगा जहां आपको जेनरेट टोकन और प्रोसेस बटन पर क्लिक करना है। फिर आपको अपने आवेदन पत्र का एक टोकन नंबर मिलेगा। याद रखें कि ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए आपको न्यूनतम आवेदन शुल्क देना होगा।

बेहतर ढंग से समझने के लिए आप नीचे से वीडियो देख सकते हैं –

राशन कार्ड राजस्थान खोजे नाम से

अब आप जानेंगे कि अपने नाम या गांव से राशन कार्ड कैसे खोजे। राशन कार्ड राजस्थान नाम से खोजे।

Advertisement

राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  • सबसे पहले राजस्थान सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाये यहां क्लिक करके
  • अब आप एक फॉर्म देखेंगे जहां आपने अपना विवरण दर्ज करना है जैसे आपका नाम या पिता का नाम इत्यादि।राशन कार्ड राजस्थान खोजे नाम से
  • सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना होगा फिर अपना विवरण भरना होगा।
  • फिर नीचे दिए गए खोजे बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने राशन कार्ड का विवरण देख सकते हैं।

राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान

राशन कार्ड राजस्थान में नाम कैसे सही करें। आप इस खंड में इसके बारे में जानेंगे। अगर आपके पास पहले से राशन कार्ड है और उस राशन कार्ड पर आपकी जानकारी गलत दी गई है। और अब आप अपने राशन कार्ड में अपना नाम या अन्य चीजें सही करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

सबसे पहले आपको एक बात जाननी होगी कि राजस्थान में नया राशन कार्ड या मौजूदा राशन कार्ड में सुधार करने के लिए आपको ई मित्र खाता या आईडी की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप खुद राशन कार्ड में सुधार या नया राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको ई मित्र केंद्र जाना होगा। .

इसलिए यदि आपके पास ई मित्र आईडी है तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। और अपने राशन कार्ड में सुधार करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

Advertisement
  • अपने राशन कार्ड में सुधार की आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने ई मित्र डैशबोर्ड पर जाएं।
  • अब सेवा विकल्प से खोजें – Ration Card Add Name – Deletion of Name – Correction (form 4)rajasthan ration card online form
  • फिर फॉर्म दिखाई देगा तब फॉर्म पर क्लिक करें और उसके बाद एक पॉपअप ओके बटन दिखाई देगा और ओके पर क्लिक करें।
  • एक पेज खुलेगा जहां अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें > और फिर सर्च राशन कार्ड बटन पर क्लिक करें > अभी आपके राशन कार्ड के विवरण खुद ब खुद दिखाई देगा > फिर निचे सबमिट बटन पर क्लिक करें।ration card correction rajasthan
  • अब फॉर्म 4 खुल जाएगा और उस पेज पर सबसे पहले आपको ड्रॉपडाउन मेनू से अपना राशन कार्ड चुनना होगा और फिर जो आप सही करना चाहते हैं उसे भरना या टिक करना होगा। जैसे पता, अन्य विवरण, फोटो, एफपीएस, गांव, नाम, परिवार का विवरण आदि।correction in name rationcard
  • जो आप सही करना चाहते हैं उसे भरने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फिर पृष्ठ के नीचे से वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के बाद अब आपको पेज के नीचे से जेनरेट टोकन और प्रोसेस बटन पर क्लिक करना होगा।

बेहतर तरीके से समझने के लिए आप एक बार निचे दिए गये वीडियो देख सकते हैं –

Rajasthan Ration Card Form PDF – राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड

अगर आप राशन कार्ड राजस्थान पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक से आप इन सभी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

Details Link
Rajasthan New Ration Card Form PDF Download
Rajasthan Ration Card Correction Form PDF Download
Emarenas Home Page Click Here
NFSA Rajasthan Click Here
Rajasthan Government Schemes Click Here

यह भी पढ़ें:

Advertisement

 

राजस्थान में नए राशन कार्ड कब बनेंगे?

आप राजस्थान के ई मित्र केंद्र से राजस्थान में नए राशन कार्ड के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये?

अगर आप राजस्थान में अपना राशन कार्ड रद्द करना चाहते हैं तो आपको राजस्थान के ई मित्र केंद्र से फॉर्म 5 भरना होगा। और अगर आप अपने राशन कार्ड से कोई नाम हटाना चाहते हैं तो आपको फॉर्म 4 भरना होगा।

राजस्थान ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची कैसे देखें?

राजस्थान में राशन कार्ड की ग्राम पंचायत सूची की जांच करने के लिए आपको राजस्थान सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। और अपना विवरण दर्ज करना होगा फिर आप अपनी ग्राम पंचायत सूची देख सकते हैं।

Advertisement

Leave a Comment