Bhamashah Card 2021 – भामाशाह कार्ड के नए अपडेट के बारे में जानें।




Bhamashah Card 2021 – आज हम आपको भामाशाह कार्ड के बारे में कुछ तथ्य देने जा रहे हैं, इसलिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। ताकि आपको भविष्य में भामाशाह कार्ड से संबंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

भामाशाह कार्ड के बारे में 2021 में प्रमुख अपडेट किए गए हैं। इसके बारे में नीचे दिया गया है, अब इसे ठीक से देखें ताकि आपको सभी जानकारी मिल जाए। सरकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी यहाँ पढ़ें

भामाशाह योजना क्या है?

राजस्थान सरकार ने यह योजना 15 अगस्त 2015 को शुरू की थी। जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सरकारी योजना का लाभ सीधे उनके बैंक खाते में भेजना है। इस योजना के तहत, राजस्थान के लोगों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। परिवार के मुखिया के बैंक खाते को भामाशाह कार्ड के साथ जोड़ा जाएगा।bhamasha yojana

इसलिए, जनता को राजस्थान में भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। यह भामाशाह कार्ड एकमात्र महिला मुखिया परिवार को दिया जाएगा। परिवार के सभी सदस्यों को इस कार्ड का लाभ मिलेगा। इस कार्ड को कैसे बनाया जाता है, इसके लिए फॉर्म कैसे भरा जाता है, इसका लाभ क्या है, इसकी पात्रता क्या है और भामाशाह कार्ड कैसे डाउनलोड करें, यह नीचे बताया गया है।

bhamasha card

भामाशाह कार्ड के लाभ

भामाशाह योजना के कई लाभ हैं जो केवल भामाशाह कार्डधारक को उपलब्ध होंगे। भामाशाह कार्ड के लाभ नीचे दिए गए हैं।

  • एक महिला परिवार की मुखिया बन जाती है। इस योजना में महिला के परिवार का मुखिया बनाकर परिवार के बैंक खाते बनाए जाते हैं। वह बैंक खाता जिसमें राजस्थान सरकार की भामाशाह योजना का नकद लाभ दिया गया जाता है।
  • इस कार्ड की सहायता से, सरकारी योजना के लाभ की राशि सीधे DBT (Direct Benefit Transfer) द्वारा दी जाती है। इस विधि में, किसी भी तरह से कोई दलाल नहीं है।
  • घर के करीब से पैसे निकालने की व्यवस्था। इस पैसे को निकालने के लिए, लाभार्थी को भामाशाह रुपया कार्ड दिया जाता है। सीमित बैंक या एटीएम होने के लिए, राजस्थान सरकार ने पूरे राज्यों में लगभग 35,000 बस पॉइंट बनाया है।
  • भामाशाह स्वास्थ्य बीमा का लाभ इस कार्ड की मदद से लोगों को दिया जा रहा है। इस बीमा का लाभ सरकारी अस्पतालों और कुछ गैर-सरकारी अस्पतालों में दिया जाता है। इस बीमा के तहत, 30000 का लाभ आम बीमारी के लिए और 300000 लाख गंभीर बीमारी के लिए दिया जाता है।
  • इस कार्ड की मदद से सभी सरकारी योजनाओं जैसे पेंशन, छात्रवृत्ति, Mgnrega कार्ड भुगतान का लाभ सही समय पर दिया जाता है।

भामाशाह कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

भामाशाह कार्ड बनाने के लिए नीचे उल्लेखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। भामाशाह कार्ड में परिवार के प्रत्येक सदस्य का नाम होगा।

  • वोटर आईडी
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता महिला परिवार के मुखिया का खाता
  • राशन कार्ड
  • ST/SC से हो तो जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पानी के बिल, बिजली के बिल, टेलीफोन के बिल
  • आवेदक का रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो
  • वर्तमान मोबाइल नंबर

भामाशाह कार्ड के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?

भामाशाह कार्ड लागू करने के लिए आपको कुछ पात्रता होनी चाहिए जो नीचे दी गई है। यदि आप भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

यदि आप नया भामाशाह कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको राजस्थान का स्थायी निवासी होना होगा। एक महिला जो परिवार की मुखिया है, भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करेगी। भामाशाह कार्ड एक महिला सशक्तिकरण योजना है, इसलिए केवल महिला को ही परिवार का मुखिया बनाया जाएगा। भामाशाह कार्ड के लिए परिवार के मुखिया का बैंक खाता होना चाहिए।

भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार के नए नियम के अनुसार, 2021 में, भामाशाह कार्ड के नए आवेदन को रोक दिया गया है। अब आपको भामाशाह कार्ड की जगह जन आधार योजना मिलेगी। जिसमें राजस्थान के लोगों को भामाशाह कार्ड से बेहतर योजना का लाभ मिलेगा। भामाशाह कार्ड के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें

बहुत से लोग इस नए नियम के बारे में नहीं जानते हैं और लोग भामाशाह कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं। और लोग नए भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इसलिए मैं उन लोगों के लिए बोलना चाहता हूं कि भामाशाह कार्ड के आवेदन को 2021 में बंद कर दिया गया है। अगर आपको भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करना था, तो आप जन आधार योजना में ही आवेदन करें, आपको वही लाभ मिलेगा।

जैसा कि आप जानते हैं, भामाशाह कार्ड पहली बार 2008 में पेश किया गया था। किसी कारण से, इस योजना को बंद कर दिया गया था और फिर भामाशाह कार्ड की सुविधा 2015 में फिर से शुरू की गई। अभी भामाशाह कार्ड योजना को 2021 में बंद कर दिया गया है। इसके बाद, यदि अगर कभी भी भामाशाह कार्ड शुरू करते हैं। तो आपको तुरंत एक अपडेट मिलेगा।

भामाशाह योजना के मुख्य उद्देश्य

भामाशाह योजना का बहुत सारा उद्देश्य है जिसके कारण भामाशाह योजना को बनाया गया है। भामाशाह योजना का कोई उद्देश्य नीचे दिए गए हैं –

  • महिलाएं बनीं परिवार की मुखिया।
  • राशि सीधा बैंक खाते में पहुंचाने की व्यवस्था।
  • घर के पास पैसे निकालने की व्यवस्था।
  • लाभार्थी को लेन-देन की सूचना की व्यवस्था।
  • भ्रष्टाचार और परेशानी से मिला छुटकारा।

इन सभी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भामाशाह योजना शुरू की गई।

Bhamasha Card HelpDesk

यदि आपके पास भामाशाह कार्ड से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पडेस्क नंबर पर कॉल करें और अपना प्रश्न पूछें। आपको भामाशाह कार्ड से संबंधित हर प्रश्न के उत्तर मिलेंगे।

टोल फ्री नंबर – 1800 180 6127

Visit Emarenas Home Page.

x

Leave a Comment