UTI PAN CSC – Login to Apply for a PAN | यूटीआई पैन सीएचसी

UTI PAN CSC – यदि आप सीएचसी की मदद से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो मैं आपको इस लेख में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं कि आप तीन दिनों के भीतर यूटीआई के साथ पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं।

यदि आप इस लेख को पढ़ते हैं, तो आपको यूटीआई पैन सीएचसी के बारे में पूरी जानकारी पता चल जाएगी। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इस लेख में यूटीआई दंड सीएचसी के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

कई CSC VLE जिनके पैन कार्ड के आवेदन को बार-बार खारिज कर दिया जाता है, आपको इस लेख को पढ़ने के बाद इस समस्या का समाधान पता चल जाएगा।

इस लेख में, हम जानेंगे:

UTI PAN CSC क्या है?

यूटीआई पैन सीएचसी – सीएचसी पोर्टल की एक सेवा है, जहां से एक वीएलई जनता को यूटीआई पैन सेवाएं प्रदान कर सकता है। उनके CSC केंद्र से, VLE UTI के एक आधिकारिक तरीके का उपयोग करके पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

सीएचसी पूरे भारत के लोगों को इस सेवा के माध्यम से पैन कार्ड बनाने या आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप CSC के मौजूदा VLE हैं, तो आप इस सेवा की मदद से अपने केंद्र से लोगों के पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप CSC VLE नहीं हैं, तो आप CSC VLE कैसे बनें, इस लेख को पढ़ सकते हैं।

UTI PAN CSC से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको पैन कार्ड बनाने से पहले पता होनी चाहिए

यूटीआई से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको पता होनी चाहिए। अगर आप इन चीजों को नहीं जानते हैं, तो आपका पैन कार्ड खारिज भी हो सकता है, इसलिए आपको इन सभी चीजों को जानना चाहिए।

यदि आप अपने पैन आवेदन को खारिज नहीं करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन फॉर्म भर रहे हैं, तो काली स्याही से भरें।
  2. काली स्याही से हस्ताक्षर करने होंगे।
  3. यदि आवेदक हस्ताक्षर करने में असमर्थ हैं, तो काली स्याही का उपयोग करके अंगूठे दें। यदि आप यूटीआई से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको केवल काली स्याही का उपयोग करना होगा।
  4. आवेदन पत्र में आवेदक की वर्तमान फोटो लगाएं। फोटो साफ होनी चाहिए अगर आपने क्लीयर फोटो नहीं दी है तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।
  5. यदि आप आवेदक का कोई आईडी प्रूफ नहीं होने के कारण एक एनेक्सर-ए फॉर्म दे रहे हैं। जिसके साथ आप Annexure-A जारी कर रहे हैं उस गेजेटेड ऑफिसर की विभागीय आईडी देना अनिवार्य है।
  6. यूटीआई में डोमिसाइल प्रमाण पत्र आजकल स्वीकार नहीं किए जाते हैं, जिस पर ग्राम प्रधान द्वारा हस्ताक्षर किया गया है। यदि आप यूटीआई में पैन कार्ड बनाने के लिए आयु प्रमाण के रूप में अधिवास प्रमाण पत्र ग्राम प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित दे रहे हैं। तब आपको इसे रोक देना चाहिए क्योंकि आजकल यूटीआई पैन कार्ड बनाने के लिए आयु-प्रमाण के रूप में अधिवास प्रमाण पत्र ग्राम प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित स्वीकार नहीं करता है।
  7. यदि आवेदक के पास कोई आईडी प्रूफ नहीं है, तो उस स्थिति में आवेदक को Annexure-A और Annexure-C भरा जा सकता है। इस Annexure-A आप किसी भी गेजेटेड ऑफिसर द्वारा जारी कर सकते हैं, और Annexure-C फॉर्म केवल बैंक मैनेजर द्वारा जारी किया जाता है।
  8. यूटीआई में, क्षेत्रीय कार्यालय को पैन आवेदन की हार्ड कॉपी भेजना अनिवार्य है।

DigiMail पासवर्ड रीसेट।

Advertisement

UTI PAN CSC से पैन कार्ड बनाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

यदि आप CSC VLE हैं और यदि आप UTI PAN एजेंसी में काम करते हैं। तो आपको यह जानने की जरूरत है कि पैन कार्ड बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

तो चलिए जानते हैं कि पैन कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले आपको बता दें कि पैन कार्ड लेने के लिए तीन तरह के दस्तावेजों की जरूरत होती है।

  1. पहला पहचान प्रमाण पत्र,
  2. दूसरा पता प्रमाण पत्र,
  3. और तीसरा आयु प्रमाण पत्र।

अब आपको बताते हैं कि इन तीन प्रकार के प्रमाणपत्रों में कौन से दस्तावेज स्वीकार्य हैं।

Advertisement

पहचान प्रमाण पत्र – 

पता प्रमाण पत्र-

आयु प्रमाण पत्र –

Digipay त्रुटि और इसका समाधान।

UTI PAN CSC का उपयोग करके पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अभी हम जानते हैं कि UTI में CSC द्वारा पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें। आपको उपरोक्त चरणों से पैन यूटीआई सीएचसी के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त हो ही गया होगा। इस आलेख में दी गई जानकारी केवल व्यक्तिगत पैन कार्ड के लिए है।

हम आपको केवल जरूरतमंद जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको पैन कार्ड आवेदन में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

तो आइए जानते हैं यूटीआई पैन सीएचसी से व्यक्तिगत पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी।

Advertisement

सभी चरणों को पूरा करने के बाद, आपका पैन कार्ड 3 दिनों के भीतर बन जाएगा। यदि आप चाहें, तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और ई-पैन कार्ड आपके ईमेल में भेजा जाएगा।

यूटीआई पैन सीएचसी के माध्यम से पैन विवरण के सुधार और पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन कैसे करें?

अब बात करते हैं PAN CSF फॉर्म की। जिसकी मदद से आप अपना पैन में सुधार कर सकते हैं और अपने पैन कार्ड का रीप्रिंट कर सकते हैं।

लोगों के CSF पैन फॉर्म को कई बार खारिज कर दिया जाता है। क्योंकि CSF फॉर्म भरने वाले लोग अपने डेटा को PAN ITD डेटा से मेल नहीं खाते हैं। और आवेदक सही दस्तावेज देने में असमर्थ है। इसलिए CSF पैन फॉर्म को कई बार खारिज कर दिया जाता है। लेकिन अगर आप सही तरीके से फॉर्म भरते हैं, तो खारिज होने का कोई मौका नहीं है।

पैन CSF फॉर्म भरते समय दस्तावेज़ में कोई डुप्लिकेट नहीं होना चाहिए। और दस्तावेज स्पष्ट होने चाहिए। यदि आप स्पष्ट और सही दस्तावेज प्रदान करते हैं, तो आपका पैन कार्ड ख़ारिज नहीं किया जाएगा।

Advertisement

CSF पैन फॉर्म के दस्तावेज

पैन करेक्शन एप्लिकेशन डॉक्यूमेंट की बात करें – CSF पैन एप्लिकेशन डॉक्यूमेंट में नया पैन कार्ड डॉक्यूमेंट वैसा ही है जैसा ऊपर बताया गया है। लेकिन इसमें बात यह है कि जिस फील्ड में आप चेंज/ सुधार कर रहे हैं उसका सही डॉक्यूमेंट देना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाम में परिवर्तन / सुधार करना चाहते हैं तो आपको सही नाम का प्रमाण देना होगा। साथ ही पुराने पैन कार्ड की एक प्रति देनी होगी।

आइए जानते हैं पैन कार्ड करेक्शन फॉर्म कैसे भरें –

पैन एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे ट्रैक करें?

यदि आपने पैन कार्ड के लिए आवेदन जमा किया है और आपको उसका कूपन नंबर मिल गया है। तो आप अब पैन कार्ड की स्थिति ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पैन कार्ड की स्थिति की जाँच कैसे करें।

यदि आप CSC VLE हैं, तो आप पैन UTI पोर्टल से ही स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। यदि आप एक व्यक्तिगत आवेदक हैं, तो आप यूटीआई की आधिकारिक वेबसाइट से अपने पैन कार्ड की स्थिति जान सकते हैं।

Advertisement

CSC VLE के लिए –

  1. CSC Pan UTI पोर्टल पर लॉग इन करें और फिर ट्रैक पैन में क्लिक करें। फिर नीचे से फाइंड एप्लिकेशन स्टेटस पर क्लिक करें।
  2. आवेदक का कूपन नंबर भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  3. अभी आपके सामने आवेदक का पैन एप्लीकेशन स्टेटस दिखाई देगा।

व्यक्तिगत पैन आवेदक के लिए –

यूटीआई पैन संबंधित प्रपत्र डाउनलोड करें

Form Link
Annexure-A Download
Annexure-C Download

पैन यूटीआई सीएचसी संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूटीआई पैन सीएचसी में पैन कार्ड के लिए शुल्क कितना है?

यूटीआई पैन सीएचसी के लिए पैन आवेदन शुल्क 97 रुपये।

UTI PAN CSC से कितने दिनों में पैन कार्ड जारी किया जाता है?

तीन दिनों के भीतर ईमेल में यूटीआई पैन सीएचसी द्वारा ई-पैन कार्ड भेजा जाता है।

क्या मैं यूटीआई पैन सीएचसी के माध्यम से पैन की हार्ड कॉपी भेजे बिना पैन कार्ड बना सकता हूं?

है! अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आप बिना हार्ड कॉपी भेजे ही यूटीआई से पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement
Exit mobile version