InformationRajasthan

Apna Khata 2020 – राजस्थान अपना खाता नामांतरण, भूलेख, खतौनी की नकल कैसे देखे

Apna Khata Rajasthan (अपना खाता राजस्थान 2020) – राजस्थान अपना खाता नामांतरण, भूलेख, खतौनी की नकल कैसे देखे। राजस्थान क्या है, और आपका खाता की मदद से, हम जमीन का खतौनी कैसे निकल सकते हैं। साथ ही जाने जमीन की नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अपना खाता पोर्टल पर। यदि आप राजस्थान के निवासी हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कैसे अपनी जमीन खतौनी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

लोग भूमि खतौनी निकालने के लिए राजस्व मंडल में चक्कर लगाते हैं, लेकिन 1 दिन में वे काम करने में असमर्थ हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, राजस्थान सरकार ने जनता के लिए यह उपलब्ध कराया है कि अपने घर से ऑनलाइन की मदद से, वे अपना भूमि खतौनी पत्र निकाल सकते हैं और उसका प्रिंट ले सकते हैं। इससे लोगों को भूमि खतौनी निकालने में मदद मिल रही है और लोग राजस्थान अपना खाता का उपयोग करके समय भी बचाते हैं।

अपना खाता (Apna Khata) राजस्थान क्या है?

अपना खाता राजस्थान सरकार द्वारा चलाया जाता है जिसे ई-धरती और भूमिलेख के नाम से भी जाना जाता है। Apna Khata के कई मुख्य उद्देश्य हैं जिनके कारण यह पोर्टल बनाया गया है। राजस्थान सरकार, Apna Khata पोर्टल की सहायता से, जनता को अपनी भूमि और खेतों से जुड़ी सभी सरकारी सेवा प्रदान करती है।

इसकी मदद से जमीन की खतौनी और जमीन नामांतरण यह सभी सर्विस का लाभ राजस्थान की जनता ऑनलाइन द्वारा ले सकते हैं। अगर आपको किसी सरकारी योजना में आवेदन करना है और जहां आपको जमीन की जानकारी देनी है, तो आप राजस्थान अपना खाता की मदद से वह सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसान सम्मान निधि योजना में, भूमि का विवरण देना होगा, उस समय आप भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान अपना खाता की मदद ले सकते हैं।

सरल भाषाओं में बोले तो राजस्थान के Apna Khata की मदद से आप जमीन से जुड़ी सभी सेवाएं ले सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि आप अपना खाता से जमीन की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं और वहां से अपनी जमीन की जानकारी का प्रिंटआउट कैसे ले सकते हैं।

राजस्थान अपना खाता, भूलेख, खतौनी की नकल कैसे देखे?

आइए जानते हैं कि Apna Khata पोर्टल में भूलेख और खतौनी की कॉपी कैसे देखें। यह भी जान लें कि अगर आप खतौनी और भूलेख का प्रिंट आउट लेना चाहते हैं तो आप उस पोर्टल पर यह कैसे कर सकते हैं। चलिए जानते हैं –

  1. सबसे पहले आपको apnakhat.raj.nic.in पोर्टल पर जाना होगा।

    अब आपके सामने Apna Khata वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

  2. अभी आप जो मैप देख रहे हैं, उसमें आपको जिले में क्लिक करना है, वैसे आप मैप के ऊपर ड्रॉपडाउन मेनू से अपना जिला चुन सकते हैं।

    अपने जिले में क्लिक करने के बाद भी एक नया पेज खुलेगा।apna khata rajasthan

  3. अब आपको अपनी तहसील चुननी है, इसके लिए आप मानचित्र में दिखाए गए तहसील के नाम पर क्लिक कर सकते हैं। और साइड में दी गई तहसील के नाम पर भी क्लिक कर सकते हैं।

    जैसे फोटो में दिखाया गया है।select tehsil for bhulekh rajasthan

  4. अब आपको अपने गाँव का नाम चुनना है।

    इसके लिए आप नीचे की सूची से और बगल में अपने गाँव के पहले अक्षर की मदद से अपने गाँव को चुन सकते हैं।select village for khatoni

  5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपको अपना नाम, पता, पिनकोड और शहर का नाम भरना है।

    और नीचे से एक विकल्प चुनना है आप किस विकल्प से आपका जमीन की जानकारी ढूंढना चाहते हैं। अगर आपको खसरा नंबर, खाता नंबर याद नहीं है तो आप आपका नाम से आपका जमीन की सभी जानकारी ढूंढ सकते हैं। इसलिए आप “नाम से” पर क्लिक करें।
    यदि आपको अपना भूमि खाता नंबर याद है, तो ड्रॉपडाउन मेनू से अपना खाता नंबर चुनें। और उसके तुरंत बाद, भूमि का सभी विवरण दिखाई देगा, जिसके नाम पर यह भूमि रजिस्टर है, सभी जानकारी दिखाई देगी।print and download khatoni

  6. यदि आप अपना नाम, पता, पिन कोड, शहर आदि नहीं भरते हैं, तो आप भूमि की जानकारी की एक प्रति प्रिंट नहीं कर पाएंगे। तो, अपने सभी विवरण भरें और फिर नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।

    अब आप सभी विवरणों को प्रिंट कर सकते हैं।

इसी तरह, राजस्थान अपना खाता की मदद से भूमि की खतौनी निकलती है।

जमीन की नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अपना खाता पोर्टल पर?

यदि आप भूमि को नामांतरण करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। अब सरकार ने जनता के लिए जमीन की सभी सर्विस ऑनलाइन देना शुरू कर दिया है। अभी ऑफलाइन का सभी काम घर बैठे जनता ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकते है।

किस टाइप का नामांतरण के लिए आप अपना खाता पोर्टल पर अप्लाई कर सकते –

  • बैंक से लिए गये ऋण का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • रहनमुक्त (ऋणमुक्त) का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • विरासत का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • गोदनामा का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • हकत्याग का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • उपहार का नामांतरण दर्ज करने हेतु।
  • नाबालिग से बालिग का नामांतरण दर्ज करने हेतु।

नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आइये जानते है जमीन की नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अपना खाता पोर्टल पर। आप इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म एमित्र से भी भर सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि घर बैठे आप खुद इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

जमीन की नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें अपना खाता पोर्टल पर
  • इसके लिए सबसे पहले apnakhat.raj.nic.in पर जाएं।
  • नामांतरण के लिये आवेदन करे पर क्लिक करे।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपकी सारी जानकारी भरी जानी है। जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल भूमि की जानकारी इत्यादि।
  • जिले का चयन करने के बाद, एक नया कॉलम एक-एक करके खुल जाएगा, जहां आपका विवरण भरना है, जैसे कि तहसील का नाम।
  • नामांतरण के लिए किस प्रकार का आवेदन करना चाहते हैं dropdown से चुनने के बाद नया कॉलम खुलेगा जैसे की आपका खाता नंबर, खसरा नंबर है या नही। अगर नही है तो आप अप्लाई नही कर पाएंगे।
  • प्रकार का चयन करने के बाद, किन दस्तावेज़ अपलोड करना होगा वो साइड में दिखाई देगा। और आपको आपको आगे चले पर क्लिक करना है।
  • नीचे आपको एक-एक करके सभी विवरण भरने होंगे। और इसे ठीक से समझने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

राजस्थान अपना खाता के मुख्य उद्देश्य

  • ऑनलाइन सेवाओं के साथ जनता की मदद करना।
  • राजस्थान के कृषि भूमि अभिलेख के तहत इस वेबसाइट पर जमाबंदी की प्रति उपलब्ध है।
  • उपलब्ध कराई गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसका निश्चित नामांकन तुरंत अपडेट नहीं किया जाता है।
  • और इसलिए इसे किसी भी अदालत या कार्यालय में प्रमाणित / अधिकृत प्रति के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • जमाबंदी जानकारी प्रदान करना।

लोग अपना खाता राजस्थान के बारे में जो पूछते हैं

राजस्थान अपना खाता क्या है?

अपना खाता राजस्थान सरकार द्वारा चलाया जाता है जिसे ई-धरती और भूमिलेख के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान सरकार, Apna Khata पोर्टल की सहायता से, जनता को अपनी भूमि और खेतों से जुड़ी सभी सरकारी सेवा प्रदान करती है।

जमीन की नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भूमि को नामांतरण करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। आप इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म एमित्र से भी भर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए लेख को उपर से पढ़ें।

खेत का खसरा नम्बर या खेत का खाता संख्या कैसे पता करें?

हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, यदि आप इसे नहीं पड़े हैं, तो आपको इसे ऊपर से पढ़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close