InformationUttar Pradesh

Bhu Naksha UP – भू-नक्शा यूपी 2020 ऑनलाइन मैप, रिपोर्ट (शजरा) देखें

Bhu Naksha UP – भू-नक्शा यूपी 2020 ऑनलाइन मैप, रिपोर्ट (शजरा) देखें – हम बात करने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन उत्तर प्रदेश के भू-नक्शा को निकाल सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपके पास जमीन या खेत हैं, तो अगर आप उस खेत का भू-नक्शा प्राप्त करना चाहते हैं। या आप जमीन का नक्शा प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसे ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें, इस लेख में आप सभी को इसके बारे में बताने जा रहा हूँ।

यदि आप भू-नक्शा उत्तर प्रदेश की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आप इसके बारे में जान सकें।

Bhu Naksha UP वेबसाइट क्या है?

जैसा कि हमने कहा है, आप अपनी भूमि का भू-मानचित्र डाउनलोड कर सकते हैं या यूपी भू-नक्शा वेबसाइट से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जनता के लिए काम आसान बनाने के लिए, यूपी सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी जमीन के बारे में जानकारी दी है, इसलिए जनता बार-बार किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने के बिना अपने घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती है।

Bhu Naksha UP से उत्तर प्रदेश के लोग अपने भूमि के नक्शे की एक पीडीएफ फाइल कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। इसके साथ ही जनता अपनी जमीन की सारी जानकारी यूपी भू-नक्शा वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन प्राप्त कर सकती है।

यह भी पढ़ें: मुख्मंत्री युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन अप्लाई 2020

UP Bhu Nakhsa 2020 अपनी भूमि या खेत की जानकारी लें

भू-नक्शा यूपी वेबसाइट की मदद से आप जमीन की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि जमीन के मालिक का नाम और कौन सी जमीन किस श्रेणी में है, इन सभी विवरण का जानकारी आप नक्शे के साथ ले सकते हैं।

तो चलिए जानते है की यह सारी जानकारी UP Bhu Naksha वेबसाइट की मदद से कैसे प्राप्त करें- एक बात का ध्यान रखें कि केवल खसरा नंबर की मदद से आप अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Bhu Naksha UP की वेबसाइट http://upbhunaksha.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अभी आपके सामने भू-नक्शा यूपी की वेबसाइट खुल जाएगी और जहां आपको अपने राज्य, जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा।up bhu naksha home page
  • उसके बाद आपको शो Show Land Types Details पर क्लिक करना होगा।up bhu naksha find
  • अब आपके सामने खसरा नंबर के साथ गांव का नक्शा खुल जाएगा।
  • अब आप उस खसरा नंबर पर क्लिक करें जिसका विवरण आप जानना चाहते हैं।
  • उसके बाद आपकी ज़मीन का सारा विवरण आपके सामने दिखाया जाएगा जैसे कि ज़मीन का मालिक और ज़मीन की श्रेणी आदि।
  • यदि आप अपनी जमीन का नक्शा डाउनलोड या प्रिंट करना चाहते हैं, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। इसके लिए मैप रिपोर्ट पर क्लिक करें।bhu naksha view map
  • अब उस भूमि के सभी विवरणों के साथ नक्शा पीडीएफ फाइल में दिखाया जाएगा जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।bhu naksha pdf

यह भी पढ़ें: बेरोजगारी भत्ता उत्तर प्रदेश

Bhunaksha UP वेबसाइट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

यदि आप उत्तर प्रदेश भू-नक्शा वेबसाइट से अपने खेत या अपनी जमीन की भू-मानचित्र की प्रतिलिपि डाउनलोड करना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको उस वेबसाइट के बारे में पता होनी चाहिए। अन्यथा, आपको उस वेबसाइट से खेत या भूमि की भू-मानचित्र की प्रतिलिपि डाउनलोड करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप अपने मोबाइल पर Bhunaksha UP वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं। और अपनी जमीन की भू-मानचित्र कॉपी अपने मोबाइल से डाउनलोड करना चाहता है। इसलिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि वेबसाइट न खोलना और मोबाइल फोन का उपयोग करके, आप उस वेबसाइट के ड्रॉपडाउन मेनू से जिला, तहसील, गाँव का चयन ठीक से नहीं कर पाएंगे।। इसके लिए, आपको उस वेबसाइट का सही उपयोग करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना होगा।

उस वेबसाइट के बारे में और बातें हैं जो मैं आपको बताना चाहता हूं। यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हुए भी उस वेबसाइट से भू-मानचित्र डाउनलोड करने में असमर्थ हैं। तो घबराने की जरूरत नहीं है, कई लोग ऑफिस टाइम पर उस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं और इसके लिए आपको उस वेबसाइट का इस्तेमाल करने में समस्या होती है। और इस वजह से, उस वेबसाइट को उपयोग करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको खाली समय में उस वेबसाइट पर जाना होगा, जैसे कि रात में और सुबह में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

भू-नक्शा यूपी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

भू-नक्शा की पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड करें?

भू-नक्शा यूपी वेबसाइट के ड्रॉपडाउन मेनू से अपने राज्य, जिले, तहसील, गाँव का चयन करें और खसरा नंबर पर क्लिक करें, इसके बाद व्यू मैप पर क्लिक करने के बाद आपका पीडीएफ दिखाया जाएगा।

यूपी भू-नक्शा से हम क्या जान सकते हैं?

यूपी भू-नक्शा से हम भूमि श्रेणी और भूमि के मालिक के नाम के बारे में जान सकते हैं। और हम खसरा संख्या और इसके संबंधित जानकारी जैसे खसरा धारक और भूमि प्लाट की जानकारी भी जान सकते हैं।

क्या हम भू-नक्शा से भूमि जमाबंदी डाउनलोड कर सकते हैं?

नहीं! भू-नक्शा से हम केवल भूमि का नक्शा और भूमि की जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close