BiharInformation

Bhumi Jankari Bihar 2021 – जमीन की जानकारी, दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त करें – Deed, Land Records

भूमि पंजीकरण के दस्तावेज की प्रतिलिपि और जमाबन्दी पंजी, MVR, Deed ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

Bhumi Jankari Bihar – यदि आप अपनी भूमि की प्रतिलिपि दस्तावेज़ प्राप्त करना चाहते हैं। और यदि आप कोई भूमि खरीदना चाहते हैं, तो आप उस भूमि का दस्तावेज़ देखना चाहते हैं, तो आप अपने घर बैठे Bhumi Jankari की मदद से ऑनलाइन देख सकते हैं।

पिछले दिन में, यदि आपको किसी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करनी थी, तो आपको तहसील कार्यालय और ब्लॉक कार्यालय में जाना पड़ता था। लेकिन अब सरकार ने बिहार के लोगों के लिए एक पोर्टल बनाया है, जहाँ से बिहार के सभी लोगों को उनकी जमीन की जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। और किसी भी कार्यालय का दौरा करने की कोई जरूरत नहीं है।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कैसे भूमि जानकारी की मदद से आप अपनी जमीन के दस्तावेजों की कॉपी ऑनलाइन निकाल सकते हैं। और इसके साथ ही बताएंगे, वर्तमान दिन की भूमि के बारे में सभी जानकारीऑनलाइन कैसे निकलती है। इस लेख में ये सभी बातें बताएंगे, इसलिए लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

श्रमिक कार्ड के माध्यम से सरकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं।

Advertisement
Advertisement

इस लेख में, हम जानेंगे:

Bhumi Jankari – बिहार के भूमि रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करें

जैसा कि हमने भूमि जानकारी के बारे में बताया है, वहां से आप आसानी से अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के दिन में, अगर आपको अपनी जमीन के दस्तावेजों की नकल निकालनी है, तो आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। यह सब काम आप अपने घर से अपने मोबाइल की मदद से कर सकते हैं, आप भूमि जानकारी की मदद से वह सारी जानकारी ले सकते हैं।

यदि आपकी जमीन की नाथी खो गई है, तो यदि आप इसे फिर से प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इसे Bhumi Jankari पोर्टल की मदद से ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे आपको फोटो के साथ पूरी जानकारी मिल जाएगी, आपको इसे समझने में कोई परेशानी नहीं होगी।

मुख्मंत्री युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन अप्लाई 2021।

बिहार में जमीन की जानकारी ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें – Deed, Land Records

जमीन

Advertisement

के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, पहले, आपको भूमि जानकारी पोर्टल पर जाना होगा, जैसा कि नीचे बताया गया है। आइए जानते हैं बिहार में जमीन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें –

  • सबसे पहले आप इस वेबसाइट http://www.bhumijankari.gov.in/ पर जाएं।
  • अब पंजीकृत दस्तावेज देखें (View Registered Document) में क्लिक करें।bhumi jankari nikale
  • अब एक नया फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको कुछ जानकारी भरनी होगी।bhumi jankari bihar
  • अभी, जो पेज आपके सामने दिखाई दे रहा है, वहां ऊपर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे। इसलिए आपको उनमें से एक को चुनना होगा। जैसे की अगर आपकी जमीन 2016 से आजकी तारीख तक पंजीकृत हुवा है, तो आपको पहला विकल्प चुनना होगा, अगर आपकी जमीन 2006 से 2015 के बीच पंजीकृत हुवा है, तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा और यदि आपकी जमीन 2005 से पहले पंजीकृत हुवा है, तो आपको तीसरा विकल्प चुनना है।
  • विकल्प चुनने के बाद, कुछ और जानकारी भी देनी होगी। जैसे कि पंजीकरण कार्यालय, भूमि का स्थान, मौजा और सर्कल यह सारी जानकारी। यदि आपको डीड संख्या और क्रम संख्या याद है, तो आप इसे भर भी सकते हैं ताकि आपकी भूमि की जानकारी जल्दी मिल जाए। यदि आपको डीड संख्या और क्रम संख्या याद नहीं है, तो आप भूमि स्थान, पंजीकरण कार्यालय, मौजा,और सर्कल भरकर भी खोज सकते हैं।
  • सारी जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप सर्च बटन में क्लिक करेंगे। उसके बाद, जमीन की जानकारी दिखाई देगी, वहां से अपनी जमीन का पता लगाएं और फिर विवरण देखें पर क्लिक करें।view details of bihar land record
  • जैसे ही आप व्यू डिटेल्स में क्लिक करेंगे, फिर आपके सामने उस जमीन की सारी डिटेल्स दिखाई देंगी। और आप प्रिंट बटन पर क्लिक करके उस जमीन की जानकारी प्रिंट कर सकते हैं। यदि आपके जमीन की डीड(deed) है तो नीचे आपको डीड देखने का विकल्प (view deed) दिखाई देगा। यदि आपका जमीन की डीड नहीं है तो no pdf available बोलकर लिखा आएगा।

बिहार में किसी भी भूमि का एमवीआर विवरण कैसे जांचें

अगर आप जमीन खरीदना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले उस जमीन का MVR देखना होगा, सरकारी दर कितनी है और जमीन की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है, आदि यह सारी जानकारी आप MVR डिटेल्स के जरिए पा सकते हैं। इसलिए जमीन खरीदने से पहले, आपने एमवीआर विवरणों की जांच करके ही जमीन खरीदी ताकि आपको जमीन खरीदने से पहले सारी जानकारी पता हो।

तो चलिए जानते हैं कि भूमि जानकारी की मदद से MVR विवरणों की जाँच कैसे करें –

  • भूमि के एमवीआर विवरण की जांच करने के लिए, पहले, आपको भूमि जानकारी http://www.bhumijankari.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने भूमि जानकारी पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा, वहां से आप व्यू एमबीआर पर क्लिक कर सकते हैं। या फिर ऊपर सर्विस टैब में क्लिक करके, आप एमवीआर देखें पर क्लिक करके भूमि के एमबीआर विवरण देख सकते हैं।view land mvr bihar
  • MVR पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जहाँ आपको पंजीकरण कार्यालय, सर्कल, पुलिस स्टेशन और भूमि के प्रकार का चयन करना होगा।find out land mvr of bihar
  • सभी जानकारी का चयन करने के बाद, आपको नीचे दी गई तस्वीर में दिखाए अनुसार भूमि की जानकारी दिखाई देगी।land mvr details

भूमि पंजीकरण के दस्तावेज की प्रतिलिपि और जमाबन्दी पंजी कैसे प्राप्त करें

यदि आपकी जमीन के दस्तावेज खो गए हैं और अब आप इन दस्तावेजों को चाहते हैं। या आप इन दस्तावेजों की डुप्लिकेट कॉपी चाहते हैं। तो भूमि जानकारी की मदद से, आप अपनी जमीन के दस्तावेजों को फिर से घर बैठे ऑनलाइन प्रिंट करवा सकते हैं।

Advertisement

तो चलिए जानते हैं कि जमीन के दस्तावेजों की वेब कॉपी भूमि जानकारी पोर्टल की मदद से कैसे प्रिंट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले भूमि जानकारी पोर्टल पर http://www.bhumijankari.gov.in/ जाएं।
  • अब Bhumi Jankari पोर्टल के होम पेज से व्यू वेबकॉपी पर क्लिक करें। (ध्यान रखें कि यदि आपकी जमीन की पंजीकरण प्रति ऑनलाइन अपलोड की गई है, तो ही आप डाउनलोड और प्रिंट कर पाएंगे अन्यथा कोई भी पीडीएफ उपलब्ध नहीं होगा।)view land registration web copy
  • अब अपना लैंड सीरियल नंबर भरें और पंजीकरण कार्यालय और पंजीकरण वर्ष का चयन करें। उसके बाद, यदि आपके पंजीकरण दस्तावेजों की वेब कॉपी वेब में अपलोड की गई है, तो आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं। अन्यथा No PDF Available लिखा आएगा। land web copy download
  • यदि आप भूमि की क्रम संख्या नहीं जानते हैं, तो आप ऊपर उल्लिखित भूमि के बारे में जानकारी कैसे देखे अनुभाग से देख सकते हैं।

किस प्रकार की भूमि जानकारी सेवाएँ बिहार पोर्टल प्रदान करती है

यदि आप भूमि की जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं, तो बिहार भूमि सूचना वेबसाइट से आप किस प्रकार की सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं, इसका भी उल्लेख नीचे किया गया है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप भूमि की जानकारी चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। और इसके लिए आपको बिहार की भूमि की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जनता की सुविधा के लिए बिहार भूमि सूचना पोर्टल पर जनता को कुछ सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। और ये सेवाएं आसानी से भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रदान की जा रही हैं। इसका पूरा विवरण नीचे वर्णित किया गया है।

बिहार भूमि पोर्टल पर दी गई सेवाएं इस प्रकार हैं –

Advertisement
  • उन्नत खोज
  • बिहार ट्रैकर
  • बिहार जोनल ट्रैकर
  • बिहार जोनल ट्रैकर नई
  • लाइव स्टेटस रिपोर्ट
  • सीरियल नंबर द्वारा खोजें
  • पार्टी का नाम खोजें
  • भूमि का लेन-देन देखें
  • भूमि MVR देखें
  • फ्लैट MVR देखें
  • वेब कॉपी देखें

उन्नत खोज (Advance Search)

Bhumi Jankari पोर्टल के उन्नत खोज विकल्प की मदद से, जनता को अपनी भूमि के बारे में 3 तरीकों से जानकारी प्राप्त करनी होगी। जैसे-

  1. पहला विकल्प यह है कि यदि किसी की मिट्टी 2016 से आज की तारीख तक ऑनलाइन पंजीकृत है, तो उन्हें पहला विकल्प चुनना होगा।
  2. दूसरा विकल्प है – यदि किसी की मिट्टी 2006 से 2015 के बीच पंजीकृत है, तो उन्हें दूसरे विकल्प में टिक मार्क करना होगा।
  3. तीसरा विकल्प है – 2005 से पहले पंजीकृत सभी मिट्टी के लिए, उन्हें तीसरे विकल्प पर टिक करना होगा।

इसके बाद ही ऑनलाइन भूमि सूचना पोर्टल की मदद से भूमि की जानकारी निकाली जा सकती है। पहले से ही उन्नत खोज विकल्प की मदद से भूमि की जानकारी निकालने के बारे में कहा गया है। आप इसे ऊपर से पढ़ सकते हैं।

डीड सीरियल नंबर की मदद से भूमि की जानकारी निकालें (Search by Serial Number)

जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, बिहार सरकार ने भूमि सूचना पोर्टल पर जनता के लिए बहुत सारी सेवाएँ उपलब्ध कराई हैं।

मान लीजिये आपको जमीन की जानकारी नहीं है, बस जमीन का सीरियल नंबर याद रखें है, तब भी आप उस पोर्टल से जमीन की जानकारी ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि जमीन के बारे में जानकारी कैसे निकाली जा सकती है उस पोर्टल से, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।search by serial number

Advertisement
  • पहले उस पोर्टल पर जाएं और फिर सेवा पर क्लिक करें।
  • अब सीरियल नंबर द्वारा खोज पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा।
  • आपको उस पेज पर दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला यह है कि यदि आपकी जमीन 2006 से अब तक के बीच पंजीकृत है, तो पहले विकल्प का चयन करना होगा। और अगर आपकी जमीन 1996 से 2006 के बीच का भूमि रजिस्टर हुई है, तो दूसरे विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन ईयर, फ्रॉम डेट, टू डेट भरें और व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपनी जमीन की जानकारी देख सकते हैं।

पार्टी के नाम पर जमीन की जानकारी कैसे मिलेगी?

जैसा कि हमने बताया कि बिहार भूमि जानकारी पोर्टल की मदद से आप भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको अपनी भूमि के बारे में कोई जानकारी याद नहीं है, तब भी आप पंजीकरण पार्टी के नाम की मदद से अपनी भूमि के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि बिहार भूमि सूचना पोर्टल की मदद से हम पंजीकरण पार्टी के नाम की मदद से कैसे जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।search by party name

  • सबसे पहले, ऊपर दिए गए लिंक की मदद से भूमि सूचना पोर्टल पर जाएं।
  • अब शीर्ष मेनू से सेवा में क्लिक करें।
  • फिर search by party name पर क्लिक करें।
  • फिर ऊपर बताए गए दो विकल्पों में से एक चुनें और पार्टी का नाम, फ्रॉम डेट, टू डेट , और पार्टी प्रकार चुनने के बाद व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपकी भूमि की जानकारी आपके सामने दिखाई देगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Bhumi Jankari पोर्टल से भूमि लेनदेन कैसे देखें?

बिहार भूमि सूचना पोर्टल की सहायता से, आप अपनी भूमि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि जमीन के दस्तावेज और जमीन की खरीद-बिक्री की जानकारी, प्लॉट नंबर आदि।

Advertisement

मतलब आप अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी भूमी इंफो पोर्टल की मदद से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अब आपको पता चल जाएगा कि आप अपनी जमीन के लेन-देन के लेनदेन को किस तरह से भूमि सूचना पोर्टल से देख सकते हैं।

आइए जानते हैं कि कैसे आप इस पोर्टल की मदद से भूमि लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।view land transaction

  • जैसे हमने ऊपर सभी अनुभागों में उल्लेख किया है, सबसे पहले आप उस पोर्टल पर जाइये।
  • फिर सर्विस में क्लिक करके व्यू लैंड ट्रांजेक्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपना पंजीकरण कार्यालय, सर्कल, मौजा / पुलिस स्टेशन, ग्रामीण या शहरी चुनें।
  • यदि आप ग्रामीण का चयन करते हैं तो आपको दो और फ़ील्ड भरने होंगे जैसे कि खता संख्या और प्लॉट संख्या। और अगर आप शहरी का चयन करते हैं तो आपको चार और फ़ील्ड भरने होंगे, जैसे – नगर पालिका, खता नं, प्लॉट नं, वार्ड नम्बर, होल्डिंग नंबर अंत में शो लेनदेन पर क्लिक करें।

Bihar Tracker – बिहार ट्रैकर की मदद से जमीन की जानकारी देखे

बिहार ट्रैकर की मदद से आप अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। bihar tracker

आइए जानते हैं बिहार ट्रैकर की मदद से जमीन के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें।

Advertisement
  • सबसे पहले Bhumi Jankari वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर सर्विस में क्लिक करें और वहां से बिहार ट्रैकर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां अपना डीएसआरओ, एसआरओ और पंजीकरण वर्ष चुनें।
  • फिर व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपकी जमीन से संबंधित एक सूची आएगी, वहां से आप अपनी जमीन का पता लगा सकते हैं और उसका विवरण देख सकते हैं।

Bhumi Jankari Bihar पोर्टल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं भूमि जानकी पोर्टल से भूमि के सभी दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकता हूं?

हां, आप उस पोर्टल से अपनी जमीन की जानकारी की एक वेब कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

क्या मुझे अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी पता हो सकती है जैसे कि मेरी जमीन का पिछला लेन-देन?

हां, आप अपनी खुद की जमीन से संबंधित सभी जानकारी जान सकते हैं, इसके लिए आपको अपना डीड नंबर और पंजीकरण वर्ष याद होनी चाहिए।

क्या यह भूमि जानकारी से डाउनलोड किए गए सभी दस्तावेजों का उपयोग करना कानूनी है?

नहीं, यह केवल जनता को उनकी जमीन के बारे में जानकारी के लिए दिया गया है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button