Jharbhoomi 2021 – भूलेख, खतियान, रजिस्टर 2 भूमि की जानकारी, Mutation और Ameen ऑनलाइन कैसे करें

Jharbhoomi 2021 – भूलेख, खतियान, रजिस्टर 2 भूमि की जानकारी, Mutation और Ameen ऑनलाइन कैसे करें Jharbhoomi पर इससे जानने के लिए आर्यटिकल का अंत तक पड़े। दि आप कृषि भूमि खरीदना या बेचना चाहते हैं, तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप उसका भूमि रिकॉर्ड देखें। भूमि रिकॉर्ड विवरण की जांच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको वहां सटीक स्वामित्व विवरण मिलता है।

जिसमें आपको यह पता चल जाता है कि उस जमीन का असली मालिक कौन है, वह किस प्रकार की जमीन है, कही वह कई सड़क की जमीन तो नहीं है जो आपको बेची जा रही है, उस जमीन का क्षेत्रफल कितना सही है, क्या उस भूमि पर किसी भी तरह की लोन तो नही है, आपको ये सभी विवरण लैंड रिकॉर्ड से मिलते हैं।

अब झारखंड के अंदर, हम भूमि रिकॉर्ड को खाता या खातिया डिटेल्स भी कहते हैं। यदि आपको पहले की दिन में जमीन के रिकॉर्ड का पता लगाना था। तो आपको स्थानीय तहसील कार्यालय में जाकर पटवारी को एक आवेदन देना होता था, और फिर आपको अधिकृत भूमि रिकॉर्ड की एक कॉपी प्राप्त होती थी। लेकिन अब आप सभी भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

झारभूमि (Jharbhoomi) क्या है?

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड के नागरिकों को भूमि संबंधी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करने के लिए झारभूमि पोर्टल सरकार द्वारा चलाया जाता है। इस पोर्टल पर भूमि की सभी जानकारी दी गई है। वहां से जनता अपनी जमीन का खेसरा विवरण, जमाबंदी विवरण भी देख सकती है। और Mutation और Ameen के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। राष्ट्रीय अभिलेखों के आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत सभी राज्यों में भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही झारखंड में यह सेवा जनता के लिए भी उपलब्ध कराई जा रही है।

Advertisement
Advertisement

अब झारखंड के स्थानीय निवासी देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपनी भूमि का विवरण देख सकते हैं। लेकिन यह केवल ऑनलाइन उपलब्ध भूमि विवरण पर सामान्य जानकारी के लिए है। जनता किसी भी कार्यालय और अदालत में इन विवरणों का उपयोग नहीं करेगी और ये पत्र कोई मान्यता नहीं दी जाएगी।

आइए जानते हैं कि झारभूमि पोर्टल पर भूमि रिकॉर्ड का विवरण कैसे देखें, चाहे वो भूमि खाता विवरण हो या भूमि जमाबंदी विवरण और खेसरा विवरण हो आप उस पोर्टल पर झारखंड की भूमि से संबंधित सभी विवरण देख सकते हैं। उसी के बारे में जानने के लिए, लेख को अंत तक पढ़ें।

Jharbhoomi झारखंड भूमि रिकॉर्ड – भूलेख, खतियान, रजिस्टर 2 भूमि की जानकारी ऑनलाइन कैसे देखें?

अब हम आपको बताएंगे कि आप अपनी भूमि के बारे में सभी जानकारी झारभूमि पोर्टल से कैसे निकालेंगे। आपकी जानकारी के लिए, आप इन सभी भूमि रिकॉर्ड का विवरण प्रिंट कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि आप Jharbhoomi पोर्टल से एक-एक करके भूमि रिकॉर्ड की जानकारी कैसे निकालेंगे-

Advertisement

तो झारखंड में भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए, पहले आपको jharbhoomi सर्च करना होगा Google में, उसके बाद पहली वेबसाइट जो आएगा https://jharbhoomi.nic.in/ जैसा, उसी लिंक में क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए निर्देश का पालन करें।

यह भी पढ़ें –

Jharbhoomi में अपना खाता की विवरण कैसे जांच करें?

झारभूमि में अपने खाते का विवरण देखने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

Advertisement

Jharbhoomi पर रजिस्टर-2 विवरण कैसे देखें?

रजिस्टर -2 के विवरण देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

खाता एवं रजिस्टर-II कैसे देखे?

पंजी -II – खेसरा वार विवरण कैसे चेक करते है?

जैसा कि हमने कहा है, लोग अपनी भूमि के बारे में सभी जानकारी झारभूमि पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। वैसे, आप नीचे बताए अनुसार रजिस्टर- II का विवरण देख सकते हैं।

खेसरा का सम्पूर्ण विवरण कैसे देखें झारभूमि पर?

भूमि बैंक की सभी जानकारी देखें

अगर आप चाहे तो गैर मजुरुआ खास , आम, एवं जंगल -झाडी भूमि से सम्बंधित ज़िलावर वर्गीकरण विवरण भी देख सकते है। इसे देखेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

झारभूमि में Mutation और Ameen के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करे?

यदि आपने जमीन बेची और खरीदी है, तो आप इसके लिए नए म्यूटेशन और नई अमीन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि jharbhoomi पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Advertisement

ज्यादा जानकारी के लिए विडियो देखे –

https://youtu.be/g-VRmiDjio8

झारभूमि की आवेदन स्थिति कैसे चेक करें?

यदि आपने झारभूमि पर नए म्यूटेशन और नई अमीन के लिए आवेदन किया है, तो यह जानने के लिए कि नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Advertisement
Exit mobile version