Scheme

IAY/PMAY Online Apply, New list 2020-21 | PMAYG के लिए आवेदन कैसे करें

IAY (Indira Awas Yojana) इंदिरा आवास योजना 2020 – यदि आप आवेदन के साथ इंदिरा आवास योजना or PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana),New list के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

मुझे ग्रामीण जनता के लिए सरकार की सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक के बारे में बात करनी है जो इंद्रा आवास योजना है। और उस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया, और दोनों योजनाएँ समान हैं; लाभार्थी को उसी योजना से लाभ मिलेगा। अगर आप ग्रामीण रहते हैं तो आप भी इस योजना के माध्यम से सरकार से 130000 घर ले सकते हैं।

आप शायद जानते हैं कि IAY की योजना को PMAY में बदल दिया गया है। और इस योजना में लाभ उठाने की प्रक्रिया अलग है और मैंने आपको इसके बारे में सारी जानकारी दे दी है। तो आप लेख को अंत तक पढ़ें जिसमें यह बताया गया है कि बीपीएल श्रेणी से आने वाले लोगों को इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

आइए जानते हैं कि इस योजना की पूरी जानकारी, और इसकी पात्रता क्या है, और इसकी प्रक्रिया क्या है। सबसे पहले हम जानते हैं कि यह योजना क्या है?

IAY (Indira Awas Yojana) क्या हैं?

IAY इसका पूर्ण रूप इंदिरा आवास योजना है। यह योजना 1985 में हमारे पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा लागू की गई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि देश भर में गरीब लोगों के पास जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें इस योजना के द्वारा रहने के लिए घर दिया जाएगा और उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के तहत, इस योजना का 80 प्रतिशत भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है और राज्य सरकार इस योजना के लिए 20% का भुगतान करती है। लेकिन इसका नियम उत्तर पूर्व भारत के लिए अलग है, जहां केंद्र सरकार 90% का भुगतान करती है और राज्य सरकार इस योजना के लिए लाभार्थी को 10% का भुगतान करती है।

PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana) क्या हैं?

इस योजना को 2015 में इंदिरा आवास योजना के बजाय केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम दिया गया है। IAY योजना में कई कमियां थीं, जिसके कारण लाभार्थियों को इस योजना का सही लाभ नहीं मिल सका। इसके लिए, इंदिरा आवास योजना को विभिन्न कारणों से प्रधान मंत्री आवास योजना में परिवर्तित किया गया है।

केंद्र सरकार ने 2014 में कैग द्वारा एक प्रतिक्रिया प्रक्रिया जारी की। जिसकी रिपोर्ट में कहा गया था कि इंदिरा आवास योजना में कई कमियाँ हैं। सही निर्माण कार्य की कमियाँ थीं, योजना के लिए सही लाभार्थी चुनने की प्रक्रिया में कमियाँ, साथ ही निम्न-गुणवत्ता वाले घर बनाने की कमियाँ।

इसके बाद, प्रधान मंत्री आवास योजना नामक एक नई योजना 1 अप्रैल 2016 से भारत में इंदिरा आवास योजना में थोड़े बदलाव के साथ लागू की गई। और उनका एक मुख्य उद्देश्य 2022 तक उन लोगों को घर प्रदान करना होगा जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है।

प्रधान मंत्री आवास योजना में 2 भाग बनाए गए हैं। एक शहरी को और एक ग्रामीण को। आवेदक को विभिन्न पोर्टलों में आवेदन करना होगा। यदि आवेदक ग्रामीण से है तो उसे ग्रामीण पोर्टल में आवेदन करना चाहिए। और यदि आवेदक शहरी से है तो उसे शहरी पोर्टल में आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना में नए नियमों के अनुसार, आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल में ऋण के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन बीपीएल श्रेणी से आने वालों को आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उन्हें IAY की तरह घर दिया जाएगा और उन्हें घर का पैसा सरकार को वापस नहीं करना होगा। इस योजना में, 120000 रुपये बीपीएल श्रेणी के लोगों के लिए दिए जाएंगे और 130000 रुपये उन लोगों को दिए जाएंगे जिनके पास मनरेगा कार्ड है।

IAY / PMAY 2020 से 2021 नई सूची

सरकार 2022 तक योजना का लाभ लाभार्थियों को देने का प्रयास कर रही है। इसलिए यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप IAY/PMAY New List में अपना नाम देख सकते हैं। सरकार ने IAY और PMAY की एक नई सूची 2020-21 जारी की है। यदि आप चाहें, तो आप अपना नाम उस सूची में देख सकते हैं। सूची में नाम देखने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

आइए जानते हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में या इंदिरा आवास योजना सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं, आपको सरकार से मकान मिला है या नहीं उसकी जानकारी । यहां तक ​​कि अगर आप बीपीएल श्रेणी से आते हैं, तो आप सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin और  Indira Awas Yojana list 2020-2021

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आप इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आप यहां क्लिक करें
  • अब एक पेज खुलेगा जहाँ आपको pmay का एप्लीकेशन और रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है।pmay or iay new list check
  • यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है और आप बीपीएल श्रेणी से हैं, तो आप एडवांस सर्च पर क्लिक करें।
  • एक पेज खुलेगा जहाँ आप अपने गाँव, पंचायत, जिला, ब्लॉक, राज्य का नाम डालकर अपना नाम देख सकते हैं।
  • यदि आप BPL श्रेणी से हैं, तो आप अपना नाम अपना bpl नंबर भरकर देख सकते हैं।
  • यदि आपके पास इसकी कोई जानकारी नहीं है, तो आप अपना बैंक खाता नंबर भर सकते हैं और उसमें से अपना नाम चेक कर सकते हैं।pradhan manti awas yojana new list

इस तरह, आप जाँच सकते हैं कि आपका नाम IAY और PMAY की सूची में आया है या नहीं। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप इस सूची में अपना नाम अपने घर बैठे अपने मोबाइल से देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

  • एक घर जिसमें 16 से 59 वर्ष के बीच का कोई वयस्क व्यक्ति नहीं है, उस परिवार से इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • एक परिवार, जिसकी 16 और 59 वर्ष की आयु के परिवार में कोई पुरुष सदस्य नहीं है, तो यह परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • वह परिवार जिसमें एक भी व्यक्ति शिक्षित नहीं है, जिसकी आयु 25 वर्ष से अधिक है।
  • जिस परिवार में विकलांग सदस्य है और वह परिवार घर नहीं चला पा रहा है वह इस योजना में आवेदन कर सकता है।
  • वह परिवार जिसमें एक महिला घर की सभी आय करती है।

यदि आपके पास ये सभी पात्रताएं हैं, तो आपको पीएमएवाई योजना के तहत एक घर मिलेगा, जिसके धन की राशि सरकार को वापस करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि आप पीएमएवाई योजना के तहत होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। इस योजना के तहत, जिस बैंक को PMAY योजना के साथ आपका ऋण स्वीकृत होता है, उसे केवल 2% ब्याज देना होगा। लेकिन यह 2% ब्याज केवल 6 लाख तक के ऋण के लिए है। यदि आप अधिक ऋण की होम लोन के लिए PMAY योजना से आवेदन करते हैं, तो सरकार आपको केवल 6 लाख तक की ऋण की सब्सिडी देगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2020 ऑनलाइन आवेदन

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं, तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन करना होगा। और अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आवेदन करना होगा।

आपको एक बात बता दूं कि जो लोग बीपीएल श्रेणी के हैं उन्हें इसमें आवेदन नहीं करना है। उनका नाम सरकार के पास है, उन्हें 2022 तक घर दिया जाएगा। इसके लिए, आप IAY और PMAY की नई सूची देख सकते हैं। आप उपर्युक्त से देख सकते हैं कि IAY और PMAY सूचियों में नामों की जाँच कैसे करें।

आइए जानते हैं कि IAY और PMAY योजना के तहत होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें –

2020 में प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अब ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, तो आप अब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। हालांकि, पहली प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए, जनता अपने घर से अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकती थी। लेकिन अब PMAYG का एप्लीकेशन मोड बदल गया है। अब PMAYG पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए CSC (Common Service Center) में जाना होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदन प्रक्रिया के बारे में समझ गए होंगे। यदि आपके पास इसके बारे में किसी भी तरह का सवाल है, तो आप पूछ सकते हैं।

2020 में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAYU) के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले, यहां क्लिक करें
  • अब PMAYU का आधिकारिक पेज खुलेगा जिसमें आप सिटीजन असेसमेंट पर क्लिक करें।
  • नीचे दिए गए Benefit under the other three components पर क्लिक करेंpmayu online apply
  • उसके बाद, एक पेज खुलेगा जहाँ आपका आधार नंबर or Virtual ID भरें।pmayu online application
  • इसके साथ अपना नाम भरें, और मैं सहमत हूं पर टिक मार्क करके check पर क्लिक करे।
  • यदि आप पात्र हैं, तो एक फॉर्म खुल जाएगा।Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)2020 Online Apply
  • अब उस फॉर्म को भरें और सब्मिट करें।

यह प्रधान मंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका है, कृपया अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close