Scheme

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 – खाता खोलें|लाभ कौन उठा सकता है

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 – तो भाइयों और बहनों, आपने सुकन्या समृद्धि योजना का नाम तो सुना ही होगा, जो बहुत पहले शुरू हुई थी। लेकिन वर्ष 2020 में इस योजना में बहुत सारे संशोधन किए गए हैं। 2020 में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, नए नियम लागू किए गए हैं, जो केवल आपके लाभ के लिए है।

Advertisement

यदि आप अभी सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं। और अगर आपके घर में बेटी है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रति माह कुछ रुपये का निवेश करके 74 लाख रुपये ले सकते हैं। अब नीचे मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप 250 रुपये जमा करके 74 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं।

मैं आपको इस लेख में सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। ताकि आपको इस योजना के बारे में सारी जानकारी पता हो, और इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2020 क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत, यदि आप अपनी बेटी के नाम पर बैंक खाता खोलते हैं। और यदि आप उस खाते में पैसा जमा करते हैं, तो आपको देश में वर्तमान में चल रही सभी योजनाओं में से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सबसे अधिक ब्याज दिया जाएगा। और इस योजना में केवल 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां ही खाता खोल सकती हैं।

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना को आसान भाषाओं में समझना चाहते हैं, तो यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक में पैसा जमा करते हैं, तो देश में चल रही सभी योजनाओं में से सबसे अधिक ब्याज आपको इस योजना के तहत दिया जाएगा। और इस योजना के तहत, आपके बैंक खाते में जमा पैसा का ब्याज वर्षों के अंत में दिया जाएगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक खाता कहाँ खोलें?

अगर आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए बैंक खाता खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए भी सरकार ने कई बैंकों की एक सूची जारी की है, जिन्हें आपको नीचे समझाया गया है।

तो इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस में भी खाता खोल सकते हैं। और इसके अलावा, आप SBI, PNB, HDFC बैंक जैसे सरकारी बैंकों में भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोल सकते हैं।

और आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पैसा जमा करने के लिए एक बैंक शाखा भी जा सकते हैं। या आप अपनी बेटी के खाते को एक अलग बैंक खाते से भी जोड़ सकते हैं। जहां से इस योजना के तहत स्वचालित रूप से धन काटा जाएगा।

अगर आपकी बेटी का बैंक खाता पैसे जमा न होने के कारण इस योजना के तहत अवरुद्ध हो जाता है। तो आप इस योजना के तहत 50 देकर अपनी बेटी के बैंक खाते को फिर से अनब्लॉक कर सकते हैं।

आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के बैंक खाते को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित भी कर सकते हैं। जैसे अगर आप असम से बिहार आ गए हैं, तो आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के बैंक खाते को असम से बिहार स्थानांतरित कर सकते हैं।

SC, ST Udyami Yojana Bihar 2020 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक परिवार से कितने खाते खोले जा सकते हैं?

यदि आपके परिवार में आपकी बेटी एक से ऊपर है, तो आपको यह भी जानना होगा कि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कितने बैंक खाते खोल सकते हैं।

तो इस योजना के तहत, आप अपनी दो बेटियों का बैंक खाता खोल सकते हैं। लेकिन जुड़वा के मामले में, आप इस योजना के तहत अपनी तीन बेटियों का बैंक खाता खोल सकते हैं।

यदि आपके परिवार में दो बेटियां हैं, तो आप उनके खाते खोल ही सकते हैं। लेकिन जुड़वा के मामले में, वह उस दो बेटियों का खाता और उसके साथ एक और बेटी का खाता खोल सकता है। तो आप जुड़वा बच्चों के मामले में तीन खाते खोल सकते हैं। उदाहरण के लिए – दो जुड़वां बेटियां और एक से अधिक बेटी के बैंक खाते आप इस योजना के तहत बना सकते हैं, और आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत, आप जो भी पैसा जमा करते हैं, उसका ब्याज हर साल 31 मार्च को आपकी बेटी के बैंक खाते में जुड़ जाता है।

यदि आप अपनी बेटी के नाम पर इस योजना के तहत हर महीने ₹ 1000 जमा करते हैं, तो आप एक वर्ष में 12000 जमा करते हैं। इसलिए वर्ष के अंत में, 31 मार्च को, इस 12000 के ब्याज और इसके साथ चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करके, उन्हें भी उसी के हित में जोड़ा जाता है। इसलिए आपको इस योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।

मुख्मंत्री युवा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन अप्लाई

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें। Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • इस योजना में आप एक परिवार से केवल दो खाते खोल सकते हैं।
  • इस योजना में आपको चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाएगा।
  • ब्याज दर इस योजना में 8.40 है, हालांकि बैंक में केवल 4% या 4.5% दिया जाता है। लेकिन इस योजना के तहत, सरकार आपको 8.40% का चक्रवृद्धि ब्याज देगी।
  • यह स्कीम तब परिपक्व होती है जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती है। लेकिन आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के खाते से आधा पैसा निकाल सकते हैं जब आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष और दसवीं कक्षा पास है, तो वह भी दो शर्तों के तहत।
  • यदि आपकी बेटी की मृत्यु हो जाती है, तो आप मृत्यु प्रमाण पत्र लेने के बाद बैंक में उसका बैंक खाता बंद करके आपके द्वारा जमा किए गए सभी पैसे वापस ले सकते हैं।
  • इस योजना के नाम पर केवल 15 वर्ष के लिए अपनी बेटी के बैंक खाते में पैसा जमा करना आवश्यक है।
  • इसके बाद आपको उस पैसे को वापस लेने के लिए 6 साल का इंतजार करना होगा।
  • इस योजना के तहत आपको इस पैसे के लिए कोई टैक्स नहीं देना होगा।
  • केवल भारतीय ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप बैंक में 250 रुपये जमा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  1. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र,
  2. बेटी की फोटो
  3. पिता का आधार कार्ड,
  4. पिता का पैन कार्ड
  5. और पिता की फोटो।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator – इस योजना के तहत आपको कितना लाभ मिलेगा?

अगर आप इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए 15 साल तक का पैसा जमा करते हैं। तो आपको नीचे दिए गए अनुसार लाभ मिलेगा। ध्यान रखें कि नीचे दी गई यह गणना 15 वर्षों की अवधि के अनुसार की गई है।

प्रति माह 15 साल में मूल पैसा आपको मिलेगा
1000 180000 570000
2000 360000 1140000
3000 540000 1711000
4000 720000 2281000
5000 900000 2851000
12500 2250000 7390000

सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

यदि आपके परिवार में कोई बेटी है, जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता कैसे खोलें?

इस योजना के लिए, आप पोस्ट ऑफिस और आस-पास के किसी अधिकृत बैंक में खाता खोल सकते हैं। आपको वहां एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा, फिर उसे भरकर सबमिट कर दें, फिर आपका अकाउंट खुल जाएगा।

इस योजना की परिपक्वता कब होती है?

जब आपकी बेटी की उम्र 21 वर्ष की हो जाती है, तब आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक से पैसा निकाल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button